एक एप्लीकेशन (मासिक बजट) हेतु साधारण एक्सल शीट बनाना

आवश्यकताएं (Requirements)

1. कम्प्यूटर सिस्टम (माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैक के साथ)

क्रियाविधि (Procedure)

  1. MS एक्सल खोलें।
  2. मीनू पर जाकर New – Blank work book पर क्लिक करें। या Ctrl+N का उपयोग कर नई वर्कशीट बनाई जा सकती है।
  3. अब स्प्रेडशीट वर्क एरिया पर जाएं जो sheet 2 है। आप sheet 1 एवं sheet 3 को डिलीट कर सकते है।
  • अब मासिक बजट (Monthly Budget) हेतु हेडर्स का निर्माण करें। यह कार्य B1 से D1 में सेल को मर्ज करके किया जा सकता है। दूसरी रो में मासिक आय Monthly Income तथा तीसरी रो में expense Type, Projected cost, Actual cost, Difference प्रदर्शित करें।

5. अब कॉलम A में सभी एक्सपेंसेस (Expenses) लिखें।

6. अब डाटा की प्रविष्टि करें।

7. अब Grand Total के लिए एक हेडर का चयन करें तथा Projected to Actual cost से Total एवं Difference की गणना करें।

8.अब हेडर को हाइलाइट करें तथा Toolbar Graphics की सहायता से बाउण्ड्री ऐड करें।

9. अब एक नई Result टेबल का निर्माण करें जिसमें क्वार्टर Total Sales की प्रविष्टि करें।

10. अब निम्न चार्ट की सहायता से डाटा को दिखाया जा सकता है।

सावधानियां (Precautions)

  1. चरणबद्ध तरीके से विधि को पूर्ण करें।
  2. सूत्र के सभी सिन्टेक्स का उपयोग करें।
  3. संदेह की स्थिति में अनुदेशक महोदय से संपर्क करें।

परिणाम (Result)

इस प्रयोग में हमने एक एप्लीकेशन (मासिक बजट) हेतु साधारण एक्सल शीट बनाना सीखा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top