आवश्यकताएं (Requirements)
1. हार्ड डिस्क ड्राइव
2. हैण्डटूल सेट
क्रियाविधि (Procedure)
1. हार्ड डिस्क ड्राइव से संबंधित कई समस्याओं को जानने के निम्न लक्षण हैं
(i) पैनल इण्डीकेटर तो ब्लिंक करता है लेकिन ड्राइव कार्य नहीं करती।
(ii) यदि हार्ड डिस्क ड्राइव फॉर्मेट नहीं होती है तो सिस्टम फाइल्स की जांच करें।
(iii) हार्ड डिस्क ड्राइव में फेलियर मैसेज प्रदर्शित होता है। 2. हार्ड डिस्क ड्राइव कम्प्यूटर की पावर सप्लाई से मोलेक्स कनेक्टर के द्वारा जुड़ी रहती है।
3. हार्ड डिस्क को हथेली पर रखकर ऑन करें। यदि कम्पन होता है तो ड्राइव सही है यदि कम्पन नहीं होता है तो हार्ड डिस्क या कनेक्टर में समस्या है अतः इन्हें बदलें।
4. यदि ड्राइव में बूट सेक्टर वायरस है तो सर्वप्रथम इसे दूरे करें।
5. इसके पश्चात् ड्राइव के पार्टीशनिंग की पुष्टि करें।
6. ड्राइव में फिजिकल या लॉजिकल एरर की जांच करें।
7. अब ड्राइव के पीछे कन्ट्रोलर बोर्ड पर लगे स्क्रू को स्क्रू ड्राइवर की सहायता से खोलें।
8. तत्पश्चात् मोटर की जांच करें, यदि हार्ड ड्राइव मोटर को स्टार्ट करने पर कोई पावर इन्डीकेट होती है तो पिन में समस्या हो सकती है।
9. अतः पिन को मास्किंग टेप से कवर करें।
10. इसके पश्चात् पिन को रिप्लेस करें।
11. हार्ड ड्राइव के प्लेटर पर हेड की स्थिति दो तरह की होती है।
12. अब प्लास्टिक रैंप की जांच करें तथा प्लेटर को भी साइड से ऑफ कर दें।
13. हेड को रिमूव करने पर प्लेटर को कम नुकसान पहुंचता है।
14. अंतत: प्लेटर के सर्फेस पर हेड स्लाइड करें जिससे सर्फेस के नुकसान को रोका जा सकता है।
सावधानियां (Precautions)
1. सभी कनेक्टर्स के कनेक्शन हार्ड ड्राइव के साथ सही होने चाहिए।
2. संदेह की स्थिति में अनुदेशक महोदय से सम्पर्क करें ।
परिणाम (Result)
इस प्रयोग में हमने हार्ड डिस्क ड्राइवर, केबल व कनेक्टर से संबंधित दोषों का निवारण तथा मोटर, हेड, पीसीबी को बदलने का अध्ययन किया।